Motivational story in Hindi | राजा और मंत्री

Motivational story of the king

This Motivational story is for such people, who do not even recognize the opportunity in front of them, reject it,

राजा अपने मंत्री

एक बार एक नगर का राजा अपने मंत्री के साथ कहीं जा रहा था ! कि उसे रास्ते में एक बड़ा सा पत्थर का टुकड़ा पड़ा हुआ मिला ! तर उस राजा ने मंत्री से पूछा कि क्या इस रास्ते पर कोई आता जाता नहीं है !

मंत्री ने बोला महाराज हर रोज सैकड़ों लोग इस रास्ते से आते जाते हैं !तो राजा ने बोला है कि लोग इस पत्थर को हटाते क्यों नहीं ! फिर उसने बोला लोग चाहते हैं कि यह काम भी आप ही करवाए !

राजा बोला अच्छा तुम इतने यकीन से कैसे बोल सकते हो! उसने बोला महाराज अभी साबित कर देता हूं!आप कुछ सोने के सिक्के दीजिए! साथी एक चिट्ठी लेकर मंत्री ने उस पत्थर के नीचे रख दिया !और राजा के साथ एक पेड़ के पीछे छुप कर देखने लगा.

King motivational story
राजाऔरमंत्री

कुछ समय बीतने के बाद उस राज्य के व्यापारी और नागरिक उधर से गुजरे! पर सब पत्थर के बगल से निकल जाते हैं! और जाते जाते यह भी बोलते जाते किस राज्य का राजा कितना खराब है! अपने राज्य की सड़कों की मरम्मत ठीक से नहीं करवाता! ऐसे राजा को तो राज करने का कोई अधिकार ही नहीं! यह कहते हुए चले जाते पर पत्थर नहीं हटाते ऐसे ही कुछ समय और बीता,

फिर एक बुजुर्ग सब्जी बेचने वाला उधर से गुजर रहा था, उसने देखा रास्ते का पत्थर तो वह, अकेले ही उस पत्थर को हटाने की कोशिश करने लगा, कुछ देर लगे लेकिन उसने उसको किनारे कर दिया, और किनारे करके जैसे ही वह जाने लगा, उसने देखा उस पत्थर के नीचे कुछ सोने के सिक्के है, और एक चिट्ठी पड़ी थी, जिस पर लिखा था यह पत्थर हटाने का इनाम है, राजा की तरफ से, बहुत खुश हुआ और खुशी-खुशी वहां से चला गया, और राजा को भी इस बात की समझ आ गई कि लोग आलस के कारण सामने पड़े मौके को भी ठुकरा देते हैं.

कहानी का तात्पर्य

हमारे रास्ते के हर रुकावट का हम सामना करने के बजाय दूसरों को कोसते हुए उसके बगल से निकल जाते हैं,

क्या पता उसका सामना करने के बाद हमें कुछ लाभ हो जाए, कुछ सीखने को मिल जाए, हो सकता है जिससे सब लोग बच के निकल रहे हो, उसमें कुछ मौका छुपा हो इसलिए रुकावट से भागे नहीं उसका सामना करें,

धन्यवाद,

Read More Inspirational Stories

Thank-You

हम आशा करते है की, हमारे द्धारा किया गया छोटा सा प्रयास, आपको पसंद आया होगा इस तरह के प्रेरणादायक कहानियों/विचारो/कवि‍ता के लिए, आप हमारे होम पेज पर विजिट कर सकते है, और नयी अपडेट के लिए आप Bell आइकॉन दबाकर push notification allow करें, और हमारे यूट्यूब चैनल Conscious World को सब्सक्राइब करें, (धन्यवाद Conscious World)

Click Here


We hope you like the new inspirational thought given by us. would you have liked, allow push notification by pressing the bell icon for such inspiring stories/thoughts/Poetry, and subscribe too our YouTube channel Conscious World,

Post a Comment

0 Comments