शीर्ष 03 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ | नैतिक के साथ | हिंदी में

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ

यहाँ आपको मिलेगा, 03 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ Conscious World उम्मीद करता है कि आपको जरूर इन कहानियो से कुछ सीखने को मिलेगा,

01. शीशे की दुनिया | प्रेरक कहानी

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ


पालतू कुत्तों की आदत होती है, जब वो छूटते हैं,! तो बाहर भागने लगते हैं, घूमने के लिए,

ऐसा ही एक बार हुआ जब एक बूढ़ा आदमी अपने कुत्ते को बाहर टहलाने के लिए,! ले जाने वाला था,वह कुत्ते को खोलने गया और खोलते ही कुत्ता छुड़ाकर भाग गया,!

बूढ़ा आदमी उसको पकड़ नहीं पाया,! कुत्ता भागते भागते एक शीशे के बने कमरे में घुस गया जहां चारों तरफ शीशा लगा हुआ था,! उस कुत्ते को अपनी छवि चारों तरफ शीशे में दिखने लगी,!

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ

चारों तरफ वह अपनी छवि देखकर भोकाने लगा जोर जोर से उसको लगाकर कुत्तों ने उसको घेर लीया है,! कमरे में उसकी आवाज टकरा कर गुजने लगती,! तो फिर और तेज भोकने लगता उसको लगता कुत्ते सब उस पर हमला करने वाले हैं, चिल्लाता रहा देख कर,!

इधर बूढ़ा आदमी उस कुत्ते को ढूंढ रहा था! पर उसे पता नहीं था कि वह कहां और कितनी दूर चला गया, ढूंढते ढूंढते रात हो गई वह कुत्ता नहीं मिला,! अगले दिन फिर बूढ़ा आदमी उसकी खोज में निकला, खोजते खोजते वह उस शीशे वाले कमरे तक पहुंच गया,

पर जब कमरे के अंदर गया तो कुत्ता वहां मरा पड़ा था,! ऐसी जगह था! जहां उसको नुकसान पहुंचाने वाला कोई नहीं था,! पर वह अपनी ही छवि से लड़ लड़ कर मर चुका था,!

कहानी का तात्पर्य

इस दुनिया में अच्छी बुरी चीजें हमेशा रही है पर क्या सोचते हैं!आपके आसपास के माहौल की वजह से जो हम करते हैं! वही हमारा हमें आसपास दिखाई देता है! फिर हम उसी से लड़ते रहते हैं


02. जैसी नजर वैसी दुनिया | सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ

संजय और मोहन नाम के दो दोस्त थे,संजय के पास अमरूद का पेड़ था, और मोहन के पास आम का पेड़,!! दोनों में बात हुई थी! तुम मुझे अपने पेड़ से अच्छे पके हुए 10 आम दो! और मैं तुम्हें उसके बदले में 10 स्वादिष्ट अमरूद दूंगा,!

फिर दोनों अपने अपने घर चले गए संजय अमरूद लाने और मोहन आम लाने,! लेकिन संजय ने अच्छे-अच्छे अमरूद अपने लिए रख कर, कुछ अमरूद मोहन के लिए लेकर आया,!

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ

वही मोहन ने अपने पेड़ के जो सबसे अच्छे पके हुए आम थे! वह संजय के लिए लेकर आया,! इन दोनों ने एक दूसरे को दे कर वापस अपने घर चले गए,!

घर आने के बाद मोहन उस दिन जाकर हमेशा की तरह अच्छा महसूस कर रहा था! और रात में अच्छे से सोया, संजय उस रात सो ना सका वो यही सोचता रहा रात भर की,!

उसके पेड़ में और अच्छे-अच्छे आम होंगे, पर जिस तरह से मैंने अच्छे अमरुद अपने लिए रख लिया, मोहन भी अपने लिए अच्छे आम रख लिया होगा,

कहानी का तात्पर्य

अगर आप अपनों के साथ ईमानदार नहीं होते हैं! तो आपको लगता है! कि सामने वाला भी इंसान ईमानदार नहीं है


03. आलसी किसान

सर्वश्रेष्ठ प्रेरक कहानियाँ


एक आलसी किसान पीपल के पेड़ के नीचे बैठा था,! तभी एक मुर्गे को कुत्ते ने तोड़ाया वह भागता भागता उसी पेड़ के पास आगया,! फिर उस किसान ने उस मुर्गे को पकड़ लिया,! उसको घर ले गया, उस रात उसने उसी मुर्गे को पकाकर खाया,!

फिर सोचा कि आज तो बिना किसी मेहनत के अच्छा खाना मिल गया,! तो अब अगर रोज ऐसे ही मिल जाए तो मेहनत करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी,!

अगले दिन फिर वह उसी पेड़ के नीचे जाकर बैठ गया!और किसी दूसरे मुर्गे का आने का इंतजार करने लगा, पर उस दिन कोई मुर्गा उसके पास नहीं आया! क्योंकि उस दिन तो वह कुत्ते के डर से भागता हुआ आया था,!

लेकिन फिर भी वह आलसी किसान रोज उसका इंतजार करता पर उसको दोबारा नहीं मिला! इसके कारण वह अपनी खेती पर ध्यान देना बंद कर दिया,! जिससे उसकी सारी फसल बर्बाद हो गई,

कुछ दिन में ऐसा समय आ गया कि उसके पास खाने के लिए कुछ नहीं था,! क्युकी हराम की बिना मेहनत के खाने की तलाश कर रहा था,

कहानी का तात्पर्य

मेहनत किए बिना सफलता का इंतजार करने से सफलता नहीं मिलती,! किसी चीज में ध्यान लगा कर दिन रात मेहनत करनी पड़ती है सफलता पाने के लिए,!

धन्यवाद.

Read More Inspirational Stories


हम आशा करते है की, हमारे द्धारा किया गया छोटा सा प्रयास, आपको पसंद आया होगा इस तरह के प्रेरणादायक कवि‍ता/कहानियों/विचारो के लिए आप हमारे होम पेज को विजिट कर सकते है, साथ ही साथ Bell आइकॉन दबाकर push notification allow करें, और हमारे यूट्यूब चैनल Conscious World को सब्सक्राइब करें,
(धन्यवाद Conscious World)

Post a Comment

0 Comments