Top 05 Best Motivational stories for everyone with moral | in Hindi

Top 05 Best Motivational Stories

यहाँ आपको मिलेगा Top 05 best motivational stories, Conscious World उम्मीद करता है कि आपको जरूर इन कहानियो से कुछ सीखने को मिलेगा,

01. सोच का जादू | Motivational story

Best Motivational stories
Motivational stories

कॉलेज की कुछ छात्रों ने एक रिसर्च शुरू किया! लोगों की सोच के ऊपर इंसानी सोचकर कितना और कैसा असर इंसान के शरीर पर पड़ता है,!

उसी के अंतर्गत उन लोगों ने एक जेल में बंद कैदी जिस को आजीवन कारावास की सजा हो चुकी थी,! उससे मुलाकात किया! और उसके शरीर पर रिसर्च करने की तैयारी की उसकी जान जाना तय था! उसके बदले में उसके पूरे परिवार के जिंदगी भर के खर्च उठाने की शर्त रखा गया था,!

जिसके कारण हो तैयार हो गया था,! तो उसको एक कमरे में बिठाकर पहले एक जहरीले सांप कोबरा के बारे में बताया गया,! कि वह इतना जहरीला होता है!

उसके काटने से इंसान के शरीर में किस तरह के बदलाव होते हैं! कैसा दर्द होता है,! और इंसान कितनी देर में मर जाता है,! यह सारी बातें उसको बताई गई, उसके बाद उसको बोला गया कि अब हम आपकी आंखों पर पट्टी बांध रहे हैं,!

Motivational stories

उसके बाद यही कोबरा आप को कटेगा,! फिर आपके शरीर में क्या परिवर्तन होगा इसी के ऊपर रिसर्च किया जाएगा, उसके सामने जहरीला कोबरा लाया गया उसको दिखाने के बाद उसकी आंखों पर पट्टी बांध दी गई,! और बोला गया कि अब हम आपके पैर में सांप से कटवा रहे हैं! बोलकर उसके पैर में सुई चुभा गया, पर उस कैदी को यकीन दिलाया गया कि वह साप ने ही डसा है,!

फिर जो कहानी बताई गई थी उसको को कोबरा के बारे में, काटने से क्या होता है! ठीक वैसा ही बदला उसके शरीर में होने लगा,! उसका शरीर नीला पड़ गया और वह तड़पने लगा आधे घंटे बाद तड़प कर मर गया,! और जब उसकी बॉडी पोस्टमार्टम हुई,! तो पाया गया कि उसके शरीर में कोबरा का जहर था, !

जो कि उसको काटा भी नहीं था,! तो यह जहर आया कहां से,!finally research मे पाया गया कि इंसानी दिमाग, इंसानी सोच इतनी ताकतवर है! कि वह जैसा सोचता है,! वैसा बदलाव कर सकता है,!

उस इंसान के शरीर में कोबरा का जहर उसके दिमाग कि केमिकल से बन गए थे इतना पावरफुल होता है! दिमाग,।

कहानी का तात्पर्य

हम सब जैसा सोचते हैं हमारा दिमाग में ऐसा ही काम करने में सक्षम है,! धरती का सबसे पावरफुल चीज इंसानी दिमाग है! तो क्यों ना इसको सही सोच के साथ सही इस्तेमाल करें सकारात्मक सोचे,! वैसा ही बदलाव अपने जीवन में महसूस करें,!

धन्यवाद


02. नाराज या उपकार

नाराज या उपकार

Motivational stories

दो भाई एक साथ कहीं घूमने जा रहे थे,! छोटा वाला भाई बहुत शरारती था,! उसने कुछ शरारत किया तो बड़े भाई ने उसे थप्पड़ मार दीया,!

तब छोटे भाई ने कुछ जवाब नहीं दिया,! पर पेंसिल से अपनी डायरी में लिखा,! कि आज मेरे बड़े भाई ने मुझे थप्पड़ मारा, और फिर कुछ दूर आगे जाने के बाद अचानक एक ट्रक कंट्रोल में नहीं था, !

जो सड़क पर आ गया छोटा भाई ट्रक के सामने था,! तभी बड़े भाई ने उसका हाथ पकड़ कर उसको अपनी और खींचा, और उसको ट्रक के नीचे आने से बचा लिया,! फिर से छोटे भाई ने डायरी निकाला और इस बार उसने पेन से लिखा कि आज मेरे भाई ने मेरी जान बचाई,!

तब उसके बड़े भाई ने पूछा जब मैंने थप्पड़ मारा तब तुमने उसे पेंसिल से लिखा,! और अभी पेन से लिख रहे हो क्यों तब छोटे भाई ने जवाब दिया कि,!

नाराजगी ऐसी रखनी चाहिए कभी भी मिटाया जा सके,! पर किसी का उपकार ऐसे रखना चाहिए कि कभी भी मिटाया नहीं जा सके,!

कहानी का तात्पर्य | Motivational stories

अगर आप किसी से नाराज हैं! तो उससे ज्यादा तेज दिल में मत रखिए और ऐसे रखे कि उसे खत्म किया जा सके और अगर किसी का उपकार है! आपको तो उसे जिंदगी भर याद रखने  के लिए संभाल कर रखें,!


03. हसना रोना | Motivational story

Best Motivational story हसना रोना

Motivational stories

एक college में professor lecture दे रहे थे,! तभी उनकी नजर एक ऐसे स्टूडेंट बन गई,! जो बहुत उदास कुछ परेशान था,! शायद उन्होंने तभी एक चुटकुला सुनाया सभी को हंसी आ गई,! सब हंसने लगे कुछ देर बाद,!

उन्होंने दोबारा वही चुटकुला सुनाया, पर इस बार सिर्फ कुछ लोग ही हंसे,! उसके बाद उन्होंने तीसरी बार फिर वही चुटकुला सुनाया पर इस बार कोई नहीं हसा,!

 तब professor उस उदास लड़के से बोला कि देखा हम बार-बार एक ही चुटकुला पर नहीं हस सकते,! तो एक ही समस्या पर बार-बार रोते क्यों है,!

कहानी का तात्पर्य

समस्या पर रोने से समस्या हल नहीं होती उसके बारे में सोच कर रोना बेवकूफी के अलावा कुछ नहीं है,


04. जौहरी की परख

जौहरी की परख Motivational story

Motivational stories

एक व्यापारी का परिवार कुछ कठिन हालात में जी रहे था,!उसके परिवार में 3 लोग थे रमेश उसकी बीवी और एक बेटा एक समय आया जब रमेश की तबीयत खराब हो गई,! और घर की कमाई पूरी तरह से बंद हो चुकी थी,

तब उसकी बीवी ने उसके बेटे को एक सोने की अंगूठी दिया,! और बोला कि पड़ोस के चाचा के आभूषण की दुकान पर जाकर इसे बेंच दो और कुछ पैसे लाओ दवा के लिए,

गया तो दुकानदार ने उसे बोला बेटा अपनी मां को बोलना कि अभी कुछ समय बाद यह अंगूठी बेंच तो अच्छा दाम मिलेगा,! अभी बाजार थोड़ा गड़बड़ चल रहा है! और उस दुकानदार ने उसे कुछ पैसे दिया और बोला कि कल से तुम मेरे दुकान पर काम पर लग जा ओ,!

वह अगले दिन से ही काम करने लगा उसकी दुकान पर, कुछ समय बीत गए वह लड़के को सोने चांदी की परख हो गई,! सब परखने लगा, तब दुकानदार ने बोला कि तुम कल अपनी मां से अपनी अंगूठी लेकर आना अब अच्छे दाम मिल जाएंगे,!

वह घर गया और अपनी अंगूठी देखा तो पता चला कि वह अंगूठी तो नकली है,! अगले दिन वह बिना अंगुठी लिए ही वापस दुकान पर गया, दुकानदार ने पूछा तो जवाब दिया कि वह तो नकली है, इसीलिए नहीं लाया तो दुकानदार ने बोला कि,

मैं उसी समय समझ गया था, कि यह नकली है, पर अगर मैं उस समय तुमको बोलता तो तुमको लगता कि मेरे बुरे समय में मैं तुम्हारी मदद नहीं कर रहा हूं, पर जब अब तुम खुद समझदार हो गए हो तो अच्छी बात है खुद ही समझ रहे हो,!

कहानी का तात्पर्य

अगर इंसान को जानकारी ना हो तो सब गलत ही लगता है और ज्ञान के बिना हम जो भी सोचते हैं समझते हैं सब गलत ही हो जाता है और इसी गलत विचारों की वजह से बहुत सारी चीजें खराब हो जाती है


05. हालात के साथ

Best Motivational story हालात के साथ

Motivational stories

एक हॉस्टल में 2 दोस्त रहते थे,! एक का नाम रोहित था और एक का नाम करण,! रोहित किसी बात को लेकर परेशान था, कुछ कठिन हालात के कारण और करण ने देखा,

कि वह बेचैन और बहुत परेशान रह रहा है तो उसने उसको कुछ नहीं बोला उसके सामने वही गैस चालू कर के, !दोनों चूल्हे पर एक पर अंडा और एक पर आलू उबालने लगा, और वही एक हीटर पर उसने चाय रखा पकाने के लिए,

तीनों चीजें एक साथ एक ही तापमान पर पकने लगा,! रोहित यह सब देख रहा था, पर कुछ बोला नहीं कुछ देर बाद जब तीनों चीजें पक गए, तब तोड़ने रोहित को बुलाकर तीनों उसके सामने रख दिया,!

तब रोहित ने पूछा कि यह क्या है,! और क्यों फिर करण ने रोहित को बताया,! आलू कितना सख्त होता है लेकिन गर्भ हालात में जाते हैं नरम हो गया,! और अंडा अंदर से कितना नरम होता है लेकिन उसी हालात में जाते हैं वह अंदर से सख्त हो गया, पर उसी हालात में मैंने चाय रखा है,!

चाय की पत्ती जो कि उसी में घुल गया,! अब बताओ कि तुम क्या लेना पसंद करोगे और किसके जैसा बनना चाहोगे, तब रोहित ने बोला कि हम चाय लेना पसंद करेंगे, !

कहानी का तात्पर्य

अब आपको सोचना है कि जब हालात आपके विपरीत हो तो उसमें से आप किसके जैसा बनना चाहेंगे,

धन्यवाद


Stories list

  1. सोच का जादू
  2. नाराज या उपकार
  3. हसना रोना
  4. जौहरी की परख
  5. हालात के साथ

Read More Stories

Thank-You

हम आशा करते है की, हमारे द्धारा किया गया छोटा सा प्रयास, आपको पसंद आया होगा इस तरह के प्रेरणादायक कहानियों/विचारो/कवि‍ता के लिए, आप हमारे होम पेज पर विजिट कर सकते है, और नयी अपडेट के लिए आप और हमारे यूट्यूब चैनल Conscious World को सब्सक्राइब करें, (धन्यवाद Conscious World)

Post a Comment

0 Comments